भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

5/5 - (6 votes)

अगर बात की जाए भारत में यातायात का सबसे सस्ता, सरल और सुविधाजनक साधन कौन सा है, तो हर किसी की जुबान पर भारतीय रेलवे यातायात का नाम सबसे पहले आएगा, आज भारत के हर कोने में भारतीय रेलवे पहुंच चुकी है जिसके कारण आज हर इंसान रेल यात्रा कर सकता है।

पर क्या आपको पता है, भारतीय रेलवे को आसान बनाने के लिए हमारे भारत में अनगिनत रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं, और इन रेलवे स्टेशन के माध्यम से ही हम ट्रेन में सफर कर सकते हैं, क्योंकि ट्रेन कभी भी हमारे दूसरे यातायात के वाहनों की तरह हर जगह नहीं रुकती है।

अब अगर बात की जाए bharat ka sabse bada railway station kahan hai और कोनसा है, भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन है। तो आप में से काफी कम लोग ही इस सवाल का जवाब दे पाएंगे पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

Bharat ka sabse bada railway station

क्योंकि इस सवाल का जवाब आपको आज के इस लेख में विस्तार पूर्वक बताया गया है, साथ ही यहां आपको Top 10 sabse bade bhartiya railway station ke naam बताए गए हैं।

Table of Contents

भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची

google news

दोस्तों सबसे पहले तो हम यहां आपको बता दें, भारत में लगभग 8000 से लेकर 8500 रेलवे स्टेशन मौजूद है, जिनमें से यहां हमने भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के नाम बताए हैं, साथ ही सभी रेलवे स्टेशन के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी है।

स्थानरेलवे स्टेशन के नामकहां स्थित हैकुल प्लेटफार्म
1हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशनपश्चिम बंगाल23
2सियालदह रेलवे स्टेशनपश्चिम बंगाल, कोलकाता20
3छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनसमहाराष्ट्र, मुंबई18
4नई दिल्ली रेलवे स्टेशननई दिल्ली16
5चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशनचेन्नई, तमिलनाडु17
6कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशनकानपुर उत्तर प्रदेश10
7प्रयागराज जंक्शनइलाहाबाद, उत्तर प्रदेश10
8पटना रेलवे स्टेशनपटना, बिहार10
9अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशनअहमदाबाद, गुजरात12
10विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशनविजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश10

कुतुब मीनार का निर्माण कब और किसने करवाया

No 1: हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन (Bharat ka sabse bada railway station)

भारत का सबसे बड़ा और लंबा रेलवे स्टेशन “हावड़ा जंक्शन” है, आपकी जानकारी के लिए बता दें हावड़ा जंक्शन अंग्रेजों के द्वारा बनाया गया था जो आज भी मौजूद है, और हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन “पश्चिमी बंगाल” के अंदर बना हुआ है।

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन का आरंभ साल 1854 में हुआ था, जिसके ऊपर आज 600 से भी ज्यादा ट्रेनें हर दिन चलती है, हावड़ा रेलवे स्टेशन में कुल 23 प्लेटफार्म बने हुए हैं, और इस रेलवे स्टेशन पर 25 रेलवे ट्रैक मौजूद है।

No 2: सियालदह रेलवे स्टेशन (भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत में बने सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची में नंबर 2 पर हमारे पास “सियालदह रेलवे स्टेशन” का नाम आता है, जोकि पश्चिम बंगाल, कोलकाता के अंदर बना हुआ है, और इस रेलवे स्टेशन में दो टर्मिनल बने हुए हैं, जिनमें से एक टर्मिनल पर 7 प्लेटफार्म बने हैं।

और दूसरे टर्मिनल पर कुल 13 प्लेटफार्म बने हुए हैं। और इस रेलवे स्टेशन पर कुल 27 रेलवे ट्रेक्स बने हुए हैं जिन पर से हर रोज 500 से अधिक ट्रेन गुजरती हैं। 

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची और उनके वैज्ञानिक नाम

No 3: छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत में मौजूद सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की सूची में नंबर 3 पर हमारे पास “छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस” का नाम आता है, यह रेलवे स्टेशन भारत के महाराष्ट्र मुंबई में बना हुआ है और आपकी जानकारी के लिए बता दें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन का इतिहास काफी ज्यादा पुराना है।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को “विक्टोरिया टर्मिनस” के नाम से भी जाना जाता है, इस रेलवे स्टेशन पर कुल 18 प्लेटफार्म बने हुए हैं।

No 4: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (भारत का चौथा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत में मौजूद सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची में नंबर चार पर हमारे पास “नई दिल्ली रेलवे स्टेशन” का नाम आता है, और यह रेलवे स्टेशन नई दिल्ली में अजमेरी गेट पर बना हुआ है, इस रेलवे स्टेशन पर कुल 18 रेलवे ट्रेक्स और 16 प्लेटफार्म बने हुए हैं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की शुरुआत साल 1926 में हुई थी।

अमेज़न जंगल से जुड़े रोचक तथ्य की जानकारी हिंदी में

No 5: चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (इंडिया का पांचवा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

इंडिया का पांचवा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन “चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन” है, जो कि “चेन्नई, तमिलनाडु” में बना हुआ है, और यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन शुरुआत में “मद्रास स्टेशन” के नाम से जाना जाता था।

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन की शुरुआत साल 1996 में की गई थी, जिस पर आज कुल 17 प्लेटफार्म और 30 रेलवे ट्रेक्स बने हुए हैं।

No 6: कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन (भारत का छठा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत के सबसे बड़े छठे रेलवे स्टेशन का नाम “कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन” है, जो कि “कानपुर उत्तर प्रदेश” में बना हुआ है, और यहां हम आपको बता दें यह दुनिया का सबसे बड़ा “इंटरलॉकिंग सिस्टम” वाला रेलवे स्टेशन है, कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1930 में हुई थी।

भारत के 10 सबसे छोटे जिलों के नाम की सूची

No 7: प्रयागराज जंक्शन (भारत का सातवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत में स्थित सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची में नंबर 7 पर “प्रयागराज जंक्शन” का नाम आता है, और यह रेलवे स्टेशन “इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश” में बना हुआ है, इस रेलवे स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफार्म मौजूद हैं और यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन को पहले “इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन” के नाम से जाना जाता था। 

No 8: पटना रेलवे स्टेशन (भारत का आठवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

पटना रेलवे स्टेशन भारत का आठवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, जो कि “पटना, बिहार” के अंदर बना हुआ है, और इस रेलवे स्टेशन से हर दिन लगभग 173 से भी ज्यादा रेलगाड़ियां अपना सफर शुरू करती हैं। 

पटना रेलवे स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफार्म और 15 रेलवे ट्रेक्स बने हुए हैं, यह रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों के साथ जुड़ा हुआ है, और पटना रेलवे स्टेशन की शुरुआत साल 1962 में की गई थी।

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन कौन सा है?

No 9: अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन (भारत का सबसे बड़ा नवा रेलवे स्टेशन)

इंडिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची में हमारे पास नंबर 9 पर “अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन” का नाम आता है, जो कि “अहमदाबाद, गुजरात” के अंदर बना हुआ है, जिस पर पूरे 12 प्लेटफार्म बने हुए हैं और 16 रेलवे ट्रेक्स बनाए गए हैं। 

No 10: विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन (भारत का दसवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की लिस्ट में नंबर 10 पर “विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन” आता है, जोकि “विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश” बना हुआ है, विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन की शुरुआत साल 1956 में की गई थी। इस रेलवे स्टेशन पर पूरी 22 पटेरिया बिछी हुई है, और इसके ऊपर 10 प्लेटफार्म बने हुए हैं।

भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है

भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की सूची

  • हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन (पश्चिम बंगाल)
  • सियालदह रेलवे स्टेशन (पश्चिम बंगाल, कोलकाता)
  • छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (महाराष्ट्र, मुंबई)
  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (नई दिल्ली)
  • चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (चेन्नई, तमिलनाडु)

दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म भारत में स्थित है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत में बने “गोरखपुर रेलवे स्टेशन” जो कि उत्तर प्रदेश में स्थित है, इस रेलवे स्टेशन का नाम “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” के साथ साथ “लिम्का बुक” के अंदर दर्ज किया गया है, क्योंकि इस रेलवे प्लेटफार्म की कुल लंबाई “1.34 किलोमीटर” की है।

और यह लंबाई दुनिया में किसी भी प्लेटफार्म की नहीं है इसलिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है।

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

यह है दुनिया के 5 सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म

दोस्तों अगर बात की जाए दुनिया के 5 सबसे लंबी रेलवे प्लेटफार्म की तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, दुनिया के 5 सबसे लंबे प्लेटफार्म में से 3 सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म भारत में स्थित है, यहां आपके साथ दुनिया के 5 सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म की सूची साझा की गई है जो कि कुछ इस प्रकार है।

स्थानसबसे लंबे प्लेटफार्म का नामकहां स्थित हैकुल लंबाई
1गोरखपुर रेलवे स्टेशनउत्तर प्रदेश, भारत1.34 किलोमीटर
2कोल्लम जंक्शन रेलवे स्टेशनकेरल, भारत1.18 किलोमीटर
3खड़गपुर रेलवे स्टेशनपश्चिम बंगाल, भारत1.07 किलोमीटर
4स्टेट स्ट्रीट सेंटर सबवे स्टेशनशिकागो, यूएसए1.06 किलोमीटर
5चेरिटन शटल टर्मिनललोकगीत, यूनाइटेड किंगडम0.7 किलोमीटर

10 से लेकर 1 करोड में कितने जीरो होते हैं?

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: Bharat ka sabse bada junction kahan hai?

Ans: भारत का सबसे बड़ा जंक्शन “गोरखपुर जंक्शन” है, जो कि उत्तर प्रदेश, गोरखपुर में बना हुआ है, इस जंक्शन पर बने प्लेटफार्म की कुल लंबाई 1366.4 मीटर की है।

Q2: भारत का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म कहां है?

Ans: भारत का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म खड़कपूर्ण पश्चिम बंगाल में बना हुआ है जिसकी कुल लंबाई 1072 मीटर की है,। 

Q3: इंडिया में कुल कितनी ट्रेनें हैं?

Ans: इंडिया में लगभग 12617 ट्रेन मौजूद है।

Q4: भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन का नाम “पेनुमुरू रेलवे स्टेशन” है, जोकि “गुंटुर, आंध्र प्रदेश” में बना हुआ है और इस स्टेशन पर बने प्लेटफार्म की कुल लंबाई 1366 मीटर है।

Q5: Bhartiya railway mein kitne division hai?

Ans: हमारे देश की भारतीय रेलवे के अंदर 73 डिवीजन और 17 जोन हैं।

Q6: Bharat mein kul kitne railway station hai?

Ans: भारत के अंदर कुल 8000 से लेकर 8500 हजार रेलवे स्टेशन बने हुए हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें।

Leave a Comment